16 जुलाई को सूर्य कर रहा है कर्क राशि में प्रवेश, सूर्य की कर्क संक्रांति है। मंगलवार भोर 4 बजकर 34 मिनट पर सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेगा। जानें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर असर।

16 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि और सोमवार का दिन है। इसके साथ ही आज मूल नक्षत्र भी है जो शाम 6 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। इसके साथ ही सूर्य की कर्क संक्रांति है। मंगलवार भोर 4 बजकर 34 मिनट पर सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेगा। जब सूर्यदेव कर्क राशि में प्रवेश करते हैं तो उसे कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाता है। सूर्य की संक्रांति में पुण्यकाल का बहुत महत्व होता है। जो मंगलवार शाम 4 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर सूर्यास्त तक रहेगा।अगस्त महीने की 17 तारीख तक सूर्य कर्क राशि में ही विराजमान रहेंगे 17 अगस्त को सूर्यदेव दोपहर 01 बजकर 03 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्यदेव कर्क राशि में रहने का असर अलग-अलग राशियों पर अलग- अलग पड़ेगा। तो किस राशि पर क्या सूर्यदेव के गोचर का क्या प्रभाव होगा, साथ ही सूर्यदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए।

मेष राशि . कल से अगले 30 दिनों तक आपको किसी जरुरतमंद को भोजन कराना चाहिए। इससे आपको भूमि-भवन और वाहन, सबका लाभ पाने में आसानी होगी। साथ ही प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि
आपके साथ आपके भाई-बहनों का सहयोग सदैव बना हुआ है। ऐसे में अगर भाई-बहनों के साथ अपने संबंधों को और बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो अगले 30 दिनों तक धार्मिक कार्यों में सहयोग आपको करना चाहिए। इससे भाई-बहनों से आपके संबंध तो अच्छे होंगे ही साथ ही आपकी अभिव्यक्ति की आज़ादी भी बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
आपके धन में वृद्धि होने के आसार कम हैं, लेकिन अगर मेहनत करेंगे तो आपको उचित फल जरूर प्राप्त होंगे। इसके लिए आपको किसी धर्मस्थल या मंदिर में नारियल का दान करना चाहिए। ये आपको आर्थिक लाभ ज़रूर देगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कर्क राशि
आपके यश-सम्मान में भी बढ़ोतरी की संभावना बन रही है।शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिये- अगले 30 दिनों तक रोज सुबह स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को नमस्कार करें। इससे आपके यश-सम्मान में बढ़ोतरी होगी, साथ ही आपको धन की प्राप्ति भी होगी, आपके प्रेम-संबंधों में मजबूती आएगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं

सिंह राशि
अगर जिंदगी में किसी भी तरह का तनाव महसूस कर रहे हैं या खुद को किसी समस्या से घिरा हुआ पा रहे हैं तो अगले 30 दिनों तक रोज़ाना सुबह अपने घर की खिड़की और दरवाजों को खुला रखें, ताकि आपके घर के अंदर सूर्य का उचित प्रकाश आ सके। इससे आपको तनाव से तो मुक्ति मिलेगी ही साथ ही आपकी परेशानियां भी धीरे-धीरे कम हो जाएंगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।  

कन्या राशि
आमदनी में बढ़ोतरी के लिए और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए रात के वक्त अपने सिरहाने 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन्हें किसी धर्मस्थल या मंदिर में दान कर दें। इससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपकी मनोकामना भी ज़रूर पूरी होंगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

तुला राशि
अपने करियर में परेशानियों को मिटाने के लिए और पिता के कार्यों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए सूर्यदेव की आराधना करें। सुबह उठकर स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पित ज़रूर करना चाहिए। इससे आपकी परेशानियां जल्द ही खत्म होंगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वृश्चिक राशि
अगले 30 दिनों तक भाग्य का साथ पाना है तो आपको घर में पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी अन्य को पीतल की कोई वस्तु गिफ्ट या दान न करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर चिंता में हैं। तो आने वाला समय आपके स्वास्थ्य के नज़रिए से शुभ रहने वाला है। आपको बस एक उपाय करना है जिससे अपने अच्छे स्वास्थ्य को आप सुनिश्चित कर पाएंगे। आपको अगले 30 दिनों के दौरान जब भी मौका मिले तो बड़े भाई की मदद करनी चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप दीर्घायु भी होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि
अपने दाम्पत्य जीवन को और मधुर बनाने के लिए अगले 30 दिनों के दौरान जब भी आपको मौका मिले, किसी जरुरतमंद को अपने भोजन में से एक हिस्सा निकालकर खिलाना चाहिए। इससे आपका दाम्पत्य जीवन और भी बेहतर होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कुंभ राशि
अगर आपको आपके मित्रों का कम सहयोग प्राप्त हो रहा है। तो आप बंदर को गुड़ खिलाएं। साथ ही मंदिर में बाजरा दान कर सकते हैं। इससे आपको आपके मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
अगर संतान पक्ष से सुख प्राप्त करना चाहते हैं तो अगले 30 दिनों तक छोटे बच्चों को कुछ गिफ्ट करें। इससे आपको संतान का सुख मिलेगा। आपको विद्या का लाभ मिलेगा और साथ ही गुरु और जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

2 thoughts on “16 जुलाई को सूर्य कर रहा है कर्क राशि में प्रवेश, सूर्य की कर्क संक्रांति है। मंगलवार भोर 4 बजकर 34 मिनट पर सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेगा। जानें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर असर।

  1. namate guru ji Guru Purnima ki bhaut badhai aapko……aapke diye gaye upay mai jarur karungi…apna ashirwad sada sab per bana rahe…..dhanyawad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *