1 जुलाई राशिफल: महीने का पहला दिन किन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली !

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि सोमवार का दिन है। प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है । धार्मिक मान्यताओं में जिस प्रकार चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा का विधान है, उसी प्रकार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव की तिथि बताया गया है । कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन देवाधिदेव भगवान शंकर की पूजा करने से बहुत कुछ मिल सकता है । आज के दिन भगवान शंकर के निमित कुछ उपाय करने से विभिन्न राशि वालों की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

मेष राशि– 

आज आप अपने भविष्य को लेकर विचार करेंगे । आप अपने करियर को बेहतर बनाने के बारे में सोच सकते हैं । कार्यस्थल पर सबके साथ आपके संबंध बेहतर होंगे । आर्थिक रूप से आपको माता-पिता का सहयोग मिलेगा । आसपास के लोगों को किसी काम के लिए आपकी ज़रूरत पड़ सकती है । आपके लिए कहीं बाहर की यात्रा के योग भी बन रहे हैं । सेहत के मामले में आज आप अच्छा महसूस करेंगे । आपके प्रेम संबंध मज़बूत होंगे । ऑफिस में आपको किसी काम के लिए पुरस्कार मिल सकता है। आज आप हर मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे । श्री गणेशाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें, सफलता आपके कदम चूमेगी ।

वृष राशि–  

आज के दिन आपको कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए । व्यापार में धीमी गति से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है । आपके कुछ काम आज अटक सकते हैं, लेकिन जीवनसाथी की मदद से सब कुछ ठीक भी हो सकता है । आपको अपने काम के प्रति सकारात्मक रवैय्या अपनाने की ज़रूरत है । आप अपनी स्किलस को बढ़ाने की कोशिश करेंगे । आपको शाम के समय किसी समारोह में जाने का मौका मिल सकता है । आपको वहां पर अपने कुछ पुराने दोस्त भी मिल सकते हैं । पारिवारिक जीवन सुखद बना रहेगा  मन्दिर में एकाक्षी नारियल अर्पित करें, आपकी सभी समस्याएं दूर होगी ।

मिथुन राशि–  

आज आपको लाभ के कुछ अवसर प्राप्त होंगे । इस राशि के जो लोग बेरोजगार हैं, उन्हें आज रोजगार पाने का सुनहरा अवसर मिल सकता है । विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का बेहतर परिणाम मिलेगा । शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आज आपको कुछ अनुभवी लोगों से सलाह भी मिल सकती है । धार्मिक और सामाजिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि बनी रहेगी । नए शादी-शुदा लोगों के जीवन में मधुरता आएगी। आज आपको किसी दोस्त से जुड़ी महत्वपूर्ण बात पता चल सकती है । गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं, जीवन में सभी लोग मददगार साबित होंगे ।

कर्क राशि– 

आज आप खुद को फिट महसूस करेंगे । अचानक नए स्रोतों से आपको धन लाभ होगा।  आपकी तरक्की सुनिश्चित है । नजदीकी लोगों के साथ समय बिताने से आपको खशी मिलेगी । जॉब में किसी काम को लेकर आपकी तारीफ होगी, जिससे आपका मन खुश रहेगा । जो लोग फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं, उनको कोई बढ़िया ऑफर मिल सकता है । घर में किसी शुभ-प्रसंग का आयोजन हो सकता है । बच्चों के साथ जीवन में खुशियां बरकरार रहेगी । आज आपकी किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है । मंदिर में घी का दीपक जलाएं, धन में वृद्धि होगी ।

सिंह राशि–  

आज आपके कामकाज में स्थिरता बनी रहेगी । आप कुछ नया सोचने में खुद को असमर्थ महसूस करेंगे । मित्रों से आपके संबंध बेहतर रहेंगे । आपको उनसे अपने काम में मदद मिल सकती है । जो लोग मैनेजर पॉस्ट पर हैं, आज उन्हें अपने काम में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए । घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ किसी विषय को लेकर आपका विवाद हो सकता है । आपको उनकी बात मान लेनी चाहिए । धैर्य रखने से चीज़ें जल्द ही बेहतर होगी । ब्राह्मण के पैर छूकर आशीर्वाद लें, परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा ।

कन्या राशि– 

आज आपकी कल्पना शक्ति आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करेगी। आप पहले से ज्यादा बेहतर ढंग से अपने काम को पूरा करेंगे । आपको परिवार का पूरा सपोर्ट मिलेगा । अगर आप किसी तरह का लेन-देन करने जा रहे हैं, तो किसी बड़े की राय लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा । जीवनसाथी की उपलब्धियों की सराहना करने से दाम्पत्य जीवन में मधुरता आयेगी । सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यों में आप बहुत हद तक सफल रहेंगे । किसी ज़रूरतमंद को वस्त्र भेंट करें, आप जीवन में सफल होंगे ।

तुला राशि– 

आज आपके सभी काम सरलता से पूरे हो सकते हैं, लेकिन तभी जब आप उचित दिशा में मेहनत करें । आज आपको कुछ नए विचारों पर काम करने की ज़रूरत है । सेहत के मामले में दिन ठीक-ठाक ही रहेगा । आपको बाहर की तली-भुनी चीज़ों को खाने से बचना चाहिए । स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भी भाग लेना चाहिए । इससे आप चुस्त दुरुस्त बने रहेंगे । घर में माता के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे । गणेश जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं, आपकी सेहत बेहतर रहेगी ।

वृश्चिक राशि

वालों आज आप किसी काम को पूरा करने के लिए कुछ नया तरीका निकाल सकते हैं, इससे आपका काम जल्दी पूरा हो जाएगा । इस राशि के कारोबारियों को अचानक से किसी दूसरी कम्पनी के साथ जुड़ने का मौका मिल सकता है । छात्रों के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा । आपको कोई बड़ी सफलता मिल सकती है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा । साथ ही आपके परिवार में भी प्रसन्नता बनी रहेगी । अगर आपने हाल ही में किसी नई परियोजना पर काम शुरु किया है, तो आपको बहुत जल्द ही अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे । गाय को हरी घास खिलाएं, सफलता आपके कदम चूमेगी ।

धनु राशि– 

आज किसी आर्थिक योजना के लिए लिया गया फैसला आपके लिए लाभदायक हो सकता है । आपकी हेल्थ बेहतर रहेगी । आप परिवार वालों के साथ भगवान के दर्शन के लिए मंदिर जायेंगे । कोई अनुभवी व्यक्ति आपकी काम में मदद कर सकता है । इस राशि के विवाहित आज कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं । मनचाही कंपनी में नौकरी मिलने से आपकी खुशी में इजाफा होगा । अगर आप एक आर्किटेक्ट हैं, तो आपको किसी दोस्त की सहायता से आगे बढ़ने के शानदार मौके मिलेंगे । मन्दिर में पुष्प अर्पित करें, आपका मन प्रसन्न रहेगा ।

मकर राशि

आज आप परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं । किसी काम को शुरु करने से पहले अपने ईष्टदेव का आशीर्वाद लें, आपको फायदा ज़रूर होगा । आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होगी, जिसके साथ बात करके आपकी दिनभर की थकान दूर हो जाएगी । आप किसी भी कार्य को करने के लिए आज पूरी तरह से तैयार होंगे । परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी रहेगी । आपका कोई खास काम माता-पिता की मदद से पूरा हो सकता है । मंदिर में रूई की बाती और घी चढ़ाएं, माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा ।

कुंभ राशि- 

आज दूसरों के साथ आपका तालमेल बेहतर बना रहेगा । आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी । आपको अपनी मेहनत का सुखद परिणाम हासिल होगा । आज किसी कलात्मक चीज़ के प्रति आपका अधिक झुकाव हो सकता है। पूजा-पाठ में भी आपका मन लगा रहेगा । ऑफिस में आपको कुछ नया करने का मौका मिल सकता है । जीवनसाथी के साथ संबंधों में प्यार बना रहेगा । इस राशि के स्टूडेंट्स का पढ़ाई में प्रदर्शन अच्छा रहेगा । कुल मिलाकर बहुत-सी चीज़ें आज आपके फेवर में रहेगी । मन्दिर में फल और सब्जियों का दान करें, आप सभी काम में सफल होंगे ।

मीन राशि– 

आज कार्यक्षेत्र में बॉस से आपको पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल सकता है । लवमेट कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं । इस बीच आपको कुछ रोचक अनुभव भी मिलेंगे । लेकिन ध्यान रहे आज के दिन आपको अपना ध्यान भटकाने से बचना चाहिए । आज किसी महत्वपूर्ण काम को पूरा करने में आपका मन नहीं लग पाएगा । कुछ दोस्तों के साथ अनबन की स्थिति भी पैदा हो सकती है । आपको इससे बचकर रहना चाहिए । श्री गणेश की आरती का पाठ करें, आपकी सभी परेशानियाँ दूर होंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *