शीतला अष्टमी आज – राशि के अनुसार करें ये उपाय, होगी धन की प्राप्ति के साथ होगी हर मनोकामना पूरी.

अच्छे स्वास्थ्य, लंबी आयु के वरदान और पारिवारिक सुख-शांति बनाये रखने के लिये आज के दिन माता शीतला की  विधि-पूर्वक पूजा की जाती है । माता शीतला की पूजा करके कैसे पूरी होगी आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी।

आज शीतलाष्टमी व्रत है, यानी आज माता शीतला की उपासना का दिन है । होली के बाद चैत्र मास की अष्टमी से लेकर वैशाख, ज्येष्ठ और आषाढ कृष्ण पक्ष की अष्टमी माता शीतला की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित होती है । अच्छे स्वास्थ्य, लंबी आयु के वरदान और पारिवारिक सुख-शांति बनाये रखने के लिये आज के दिन माता शीतला की  विधि-पूर्वक पूजा की जाती है । माता शीतला की पूजा करके कैसे पूरी होगी आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी। जानें राजेश गुरूजी से आज कौन से उपाय करना होगा !

मेष राशि

अगर जीवन में आप अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला माता को गुड़ का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की सुनिश्चित होगी। ये उपाय मेष राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

वृष राशि
अगर आप अपने परिवार में समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद माता को उबले हुए चने का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में समृद्धि बनी रहेगी। ये उपाय वृष राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

मिथुन राशि
अगर आप भय और रोग आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए।मंत्र है-    
वन्देहं शीतलां देवीं सर्वरोग भयापहम्।
यामासाद्य निवर्तेत विस्फोटक भयं महत्।।

आज के दिन शीतला देवी के इस मंत्र का जाप करने से आपको भय और रोग आदि से छुटकारा मिलेगा। ये उपाय मिथुन राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

कर्क राशि
अगर आप अपने घर में अन्न-धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन उबले हुए चावल में थोड़ी-सी पिसी हुई शक्कर मिलाकर शीतला माता को अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन की बढ़ोतरी होती रहेगी। ये उपाय कर्क राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

सिंह राशि
अगर आप जीवन में नई खुशियां पाना चाहते हैं तो आज के दिन एक नया मिट्टी का बर्तन लीजिये और उसमें पानी भरिये।साथ ही उसमें थोड़ी-सी दूब डालिये। अब उस पानी से भरे मिट्टी के बर्तन को माता के मन्दिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में नई खुशियां हासिल होंगी। ये उपाय सिंह राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।  

कन्या राशि
अगर आप अच्छे स्वास्थ्य की कामना रखते हैं।साथ ही लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्त्रोत में दी गई इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए।वे पंक्तियां इस प्रकार हैं-   
मृणाल तन्तु सदृशीं नाभि हृन्मध्य संस्थिताम्।
यस्त्वां संचिन्त येद्देवि तस्य मृत्युर्न जायते।।
आज के दिन इन पंक्तियों का जाप करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और साथ ही आपको लंबी आयु का वरदान प्राप्त होगा। ये उपाय कन्या राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

ASTROYOG

तुला राशि
अगर आप अपने घर-परिवार की सभी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो आज के दिन माता शीतला के मन्दिर या उनकी मूर्ति के पास पड़ी हुई धूल को उठाकर, माता का ध्यान करते हुए अपने परिवार के सब सदस्यों के माथे पर लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सभी परेशानियां जल्द ही दूर होंगी। ये उपाय तुला राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन एक लोटा जल लेकर नीम के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं और नीम के पेड़ में ही माता का ध्यान करते हुए उन्हें प्रणाम करें।कहते हैं माता नीम की पत्तियों से ही लोगों का कल्याण करती हैं। अतः आज के दिन नीम के पेड़ की उपासना जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिविटी बनी रहेगी और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ये उपाय वृष्चिक राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

धनु राशि
अपने ऊपर माता शीतला की कृपा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शीतला माता के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-    
शीतले त्वं जगन्माता शीतले त्वं जगत्पिता।
शीतले त्वं जगद्धात्री शीतलायै नमो नम:।।

आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपके ऊपर माता शीतला की कृपा हमेशा बनी रहेगी। ये उपाय धनु राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

मकर राशि
अगर आप अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको उचित स्थान पर रखे हुए रास्ते के पत्थर को पानी से अच्छे से धोकर, उसे पोंछकर उस पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए और कच्चे चावल के दाने चढ़ाने चाहिए।अगर घर में बांसी रोटी रखी हो तो वो भी चढ़ानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्यों की सफलता सुनिश्चित होगी। ये उपाय मकर राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

कुंभ राशि
अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शीतला माता को मूंग की दाल और चावल से बनी खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए। साथ ही शीतला माता से अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। ये उपाय कुंभ राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

मीन राशि
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला माता के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-     
‘ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः’।
आज के दिन आपको इस मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। साथ ही आपके परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहेगी। ये उपाय मीन राशि के साथ ही बाकी राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.