राशिफल 4 अप्रैल: रवि योग के साथ लग रहा है भद्रा, जानें कुंभ सहित अन्य राशियों पर इसका प्रभाव

Jaane aaj kaisa hoga aap ka din

चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है। एकादशी तिथि  रात 10 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वादशी तिथि शुरू हो जायेगी। सुबह 10 बजकर 20 मिनट तक धृति योग रहेगा। धृति योग किसी भवन एवं स्थान का शिलान्यास, भूमी पूजन या नींव पत्थर रखने के लिए घृति योग को उत्तम माना गया है।  साथ ही शाम 5 बजकर 8 मिनट तक सभी काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। रवि योग के दौरान कोई भी काम करने से वह अवश्य ही पूरा होता है। 

शनिवार को शाम 5 बजकर 8 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। आश्लेषा नक्षत्र का संबंध नागकेसर के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म आश्लेषा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज के दिन नागकेसर के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। दोपहर पहले 11 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर आज रात 10 बजकर 30 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। वैसे तो पृथ्वी लोक की भद्रा में कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कार्य भी हैं, जिन्हें आज के दिन भद्रा के दौरान करने से उसमे सफलता मिलती है।

मेष राशि आज का दिन खास रहने वाला है । आपका सोचा हुआ काम पूरा हो जायेगा । आपको किसी अपने का सपोर्ट मिलेगा । कार्यों में माता-पिता का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। आज घर पर बच्चों के साथ कोई गेम खेलेंगे। घरेलु महिलाएं आज घर की साफ सफाई में व्यस्त रहेंगी। घर के बुजुर्गों के सेहत का ख्याल रखें। आप कोई नया वाहन खरीदने के लिये जीवनसाथी से सलाह लेंगे। बच्चों को आज अपने काम के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। हनुमान जी को लड्डू का भोग लगायें, दिन अनुकूल रहेगा। 

वृष राशि 
आज का दिन शानदार रहने वाला है । पूरा दिन परिवार के साथ बीतेगा । किसी दूर के रिश्तेदार से फ़ोन पर लम्बी बात होगी। परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा । बच्चें बाहर घुमाने की जिद्द करेंगे, लेकिन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये बाहर ना निकले, घर पर ही बच्चों के साथ समय बितायें। बड़े भाई के सहयोग से आज किसी समस्या का समाधान निकालने में सफल होंगे। दाम्पत्य जीवन में आपसी सहयोग से सब अच्छा बना रहेगा। आज शनि देव के मंत्र- ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का 11 बार जप करें, शनि के कुप्रभाव से छुटकारा मिलेगा। 

मिथुन राशि
आज का दिन ठीक-ठाक रहने वाला है । आपको खुद पर ध्यान रखने की जरूरत है । आज आप कोई चीज घर में ही रखकर भूल सकते हैं । गुस्से पर काबू रखें, वरना घर का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है। बच्चों को आज थोड़ी डांट पड़ेगी, अच्छा होगा पढ़ाई में मन लगायें। महिलाएं आज किचन की साफ सफाई करेंगी। बिजनेस पार्टनर से संबंधों को लेकर आपके मन में कई सवाल पैदा होंगे, अच्छा रहेगा मामले को बात करके समझ लें। अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें, जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी। 

कर्क राशि 
आज का दिन कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहेगा । कोई जरुरत का सामान घर पर ना होने से आप थोडा परेशान हो सकते है। फ़ोन पर कोई बिजनेस सम्बन्धी डील होगी। दाम्पत्य जीवन आज पहले की अपेक्षा बेहतर रहेंगे। जीवनसाथी से कोई सरप्राईज मिलेगा। आज विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। किसी टॉपिक पर अपने सहपाठी से फ़ोन पर चर्चा करेंगे। बच्चें कंप्यूटर पर गेम खेलने की जिद्द करेंगे। शनि देव के मंत्र ‘ॐ शं शनैश्चराय नमः’ का 21 बार जप करें, समस्यायों का समाधान होगा। 

सिंह राशि  आज का दिन ठीक रहने वाला है । कुछ कामों में कॉन्फिडेंस की कमी हो सकती है । बेहतर होगा कि अपना कॉन्फिडेंस कम न होने दें, मन लगाकर काम करें । कारोबार में पैसों का मामला कहीं उलझ सकता है। शारीरिक रूप से आप स्वस्थ्य रहेंगे । वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारी अपना काम समय से पूरा करने में सफल होंगे। साथ ही आपके जूनियर आपसे फ़ोन द्वारा सहायता भी लेंगे। सरसों के तेल का एक दीपक जलायें, जीवन में आ रही रुकावटें समाप्त होंगी। 

कन्या राशि
आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है । बिजनेस में कोई नया निवेश करने का विचार बनायेंगे, लेकिन परिस्थितियां अभी अनुकूल नहीं है। आप अपनी रूटीन लाइफ में थोड़ा बदलाव करेंगे । जहां जरूरत लगे, वहां समझौता करने के लिए तैयार रहेंगे । इससे आपको काफी फायदा भी होगा । आज किसी पुराने दोस्त का फोन आएगा, जिससे आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। जीवनसाथी से रिश्तों में मिठास बढ़ेगी । छात्रों का पढ़ाई में आज पूरा मन लगेगा । सुबह उठने के बाद घर के बड़ों का आशीर्वाद लें, दिन अच्छा बीतेगा । 

http://www.astroyog.org

तुला राशि 
आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है । काम को लेकर किसी तरहका डर मन में न रखें । जो लोग अविवाहित हैं, उनके रिश्ते के लिये कहीं से फोन आ सकता है । कुछ लोग आपके विरुद्ध प्लानिंग कर सकते हैं । शारीरिक रूप से आपको थोड़ी थकावट महसूस होगी। आपके कार्यों की गति कुछ रूकेगी। वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों की बॉस आज तारीफ करेंगे। नौकरी में पदोन्नति होने के योग बन रहें है। हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं, जीवनसाथी से रिश्ते और मजबूत होंगे। 

वृश्चिक राशि 
आज का दिन उत्साह भरा रहने वाला है । परिवार के किसी खास व्यक्ति के बारे में आपको कुछ रोचक बात पता चलेगी, जिससे घर में हंसी-ख़ुशी का माहौल बनेगा। आपका आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ रहेगा । आज आप अपने पुराने कामों का फॉलोअप फ़ोन द्वारा लेंगे । किसी काम के लियेआपकी कोशिशें सफल होंगी । छात्र कोई नई चीज सीखने के बारे में विचार बनायेंगे। संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी । गायत्री मंत्र का 21 बार जप करें, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

धनु राशि 
आज का दिन खुशियां लेकर आया है । आज आपकी सोच और प्लानिंग स्पष्ट रहेगी। आपकी कल्पना शक्ति का विस्तार होगा । आज आपको कुछ अलग तरह के अनुभव होंगें । अधिकारियों से कोई रिक्वेस्ट करना चाह रहे हैं, तो आज का दिन अच्छा है । परिवारिक मामलों में कोई बड़ा फैसला लेंगे। धनलाभ का भी योग बन रहा है । आज घर पर ही बच्चों के साथ कोई मूवी देखेंगे। स्वास्थ्य आज पहले से बेहतर रहेगा । ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का 21 बार जप करें, कार्यों को समय से पूरा करने में सफल होंगे। 

मकर राशि 
आज कुछ मामलों में आपका कॉन्फिडेंस डगमगा सकता है। किसी पारिवारिक काम में मेहनत करनी पड़ेगी। आज किसी से भी बात करते समय वाणी पर नियंत्रण रखें। परिवार वालों की सेहत अच्छी बनी रहेगी। बच्चों का खास ख्याल रखें, कहीं बाहर ना निकलने दें। नियमित योग करते रहे। आज आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। खान-पान का ख्याल रखे। ज्यादा ऑयली खाने से परहेज करें। हनुमान जी को बेसन के लड्डू चढ़ाये, आपके कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगी । 

कुंभ राशि 
आज खुशियां खुद चलकर आपके सामने आयेंगी। आपकी इनकम बढ़ने के योग बन रहे हैं । फ़ोन पर आपको किसी नये बिजनेस में साझेदारी का प्रस्ताव मिलेगा । आपको आने वाले दिनों में काफी फायदा होगा । अगर आप कुछ दिनों से किसी बात को लेकर परेशान चल रहे थे, तो उससे आपको राहत मिलेगी । जीवनसाथी के साथ पहले बिताए गए समय को याद करके आनंद की अनुभूति करेंगे । शनि चालीसा का पाठ करें, रुके हुए कार्य पुरे होंगे।

मीन राशि
आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज आप आलस्य महसूस करेंगे। कई दिनों से घर में चल रही समस्या आज सुलझ जाएगी । आप कोई ऑनलाइन काम शुरू करने का पैटर्न बनायेंगे। आज आपको धैर्य और संयम बनाकर रखने की जरुरत है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *